जीवनशैली

ज्यादा पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, दिमाग में आ सकती है सूजन और हार्ट अटैक

हमेशा ऐसा कहा जाता है कि अच्छी सेहत के लिए ज्यादा पानी पीना जरूरी होता है। अगर हम सही मात्रा में पानी पीएंगे तो इससे हमें कई फायदे मिलेंगे और कई सारी बीमारियां भी दूर होती हैं। खासतौर से गर्मियों में तो ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा पानी पीना भी आपके सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

ज्यादा पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान, दिमाग में आ सकती है सूजन और हार्ट अटैकजी, हां ये बात भले ही आपको हैरानी वाली लग रही हो, लेकिन ये बात सही है। एक रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ज्यादा पानी पीने से दिमाग में सूजन हो सकती है। जानिए इस बारे में और जानकारी।

रिसर्च में ये पाया गया है कि जब शरीर में ज्यादा मात्रा में पानी हो जाता है तो सोडियम का लेवल कम होने लगता है। जिसकी वजह से दिमाग में सूजन होने लगती है। सोडियम एक तरह का इलेक्ट्रोलाइट है, जो हमारे शरीर में पानी की मात्रा को नियंत्रित करता है।

सही मात्रा में पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। इसलिए कई लोग इस वजह से ज्यादा पानी पी लेते हैं। लेकिन ये बहुत हानिकारक साबित हो सकता है। इसलिए शरीर में पानी का सही संतुलन होना भी जरूरी है। अगर आप एक दिन में 8-10 गिलास पानी पीते हैं तो ये काफी होता है।

इसके अलावा ज्यादा पानी पीने से और भी कई तरह के नुकसान होते हैं। जैसे जरूरत से ज्यादा पानी पीने से भोजन को पचाने में मदद करने वाला पाचन रस काम करना बंद कर देता है। इस वजह से खाना पचाने में दिक्कत होने लगती है। कभी- कभी हद से ज्यादा पानी पीने से हार्टअटैक भी हो सकता है। ये किडनी पर भी बुरा असर डालते हैं। ज्यादा पानी पीने से किडनी की काम करने की क्षमता कम हो जाती है।

Related Articles

Back to top button