ज्ञान भंडारफीचर्डराज्यराष्ट्रीय

डेढ़ महीने बाद दिल्ली में आज से दौड़ने लगी मेट्रो, रहें अलर्ट-AIIMS के डॉक्टर ने दी है ये चेतावनी

Delhi Unlock Today: दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Coronavirus in Delhi) की रफ्तार अब कम होने लगी है और इसे देखते हुए अनलॉक-2 में सीएम अरविंद केजरीवाल ने मेट्रो-दुकानें-मॉल्स को खोलने का आदेश दे दिया है. आज से दिल्ली में शर्तों के साथ मेट्रो ट्रेन, मॉल्स, बाजार, कार्यालय खुल गए हैं. हालांकि अभी कोरोना से सावधानी जरूरी है, इसके लिए लोगों को हिदायते दी गई हैं, जिसका पालन हर नागरिक को करना होगा. कोरोना गाइडलाइंस का उल्लंघन करने वालों से दिल्ली पुलिस सख्ती से निपटेगी.

मेट्रो में यात्रा करने के लिए गाइडलाइन का पालन है जरूरी

दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो आज सुबह से चलने लगी है. इसके लिए गाइडलाइंस जारी किए गए हैं. फिलहाल 50 प्रतिशत सीटिंग क्षमता के साथ ही इसे चलाया जा रहा है. मेट्रो स्टेशन में प्रवेश से पहले स्क्रिनिंग की जाएगी, तापमान ज्यादा होने पर प्रवेश से मना किया जा सकता है. मेट्रो में यात्रा करने के लिए मास्क लगाना जरूरी है, शारीरिक दूरी का पालन करना होगा, मोबाइल में आरोग्य सेतु ऐप होना ही चाहिए.

एम्स के डॉक्टर ने दी है चेतावनी

इस बीच, एम्स के डॉक्टर नवनीत विज ने कहा कि मेट्रो का संचालन करने को लेकर डीएमआरसी (DMRC) को अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है क्योंकि भीड़भाड़ होने से हालात बिगड़ सकते हैं. एम्स में मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष और कोविड टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ विज ने रविवार को कहा, ‘हमें तुरंत ही मेट्रो को शुरू नहीं करना चाहिए, बल्कि प्रयोग के तौर पर एक से दो सप्ताह के लिए 33 से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ मेट्रो सेवा की शुरुआत करनी चाहिए. इसके साथ ही हमें संयम से चलने की जरूरत है. नहीं तो, हालात बेकाबू हो जाएंगे और उसे संभालना हमारे लिए बेहद मुश्किल होगा.’

सिर्फ 50 फीसदी ट्रेन चलेंगी, टोकन और स्मार्ट कार्ड दोनों की इजाजत

कोरोना की दूसरी लहर की शुरुआत के बाद दिल्ली मेट्रो को 10 मई से बंद कर दिया गया था. सोमवार से भी सिर्फ आधी मेट्रो ट्रेनें ही चलेंगी. मेट्रो ट्रेनें 5 से 15 मिनट के अंतराल पर चलेंगी.

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने रविवार को बताया कि यात्रा के लिए टोकन और स्मार्ट कार्ड दोनों को ही इजाजात मिलेगी. कोरोना की पहली लहर के बाद जब मेट्रो शुरू हुई थी तब टोकन से यात्रा पर रोक लगा दी गई थी. ऐसा इसलिए क्योंकि टोकन को कई यात्री इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अब टोकन और स्मार्ट कार्ड दोनों मान्य होंगे.

Related Articles

Back to top button