राष्ट्रीय

मोदी के इलेक्ट्रिक बस के सपने को पूरा करने में लगे प्रदीप

-इलेक्ट्रिक बैटरी चालित ऑटो पर कर रहे काम

मथुरा : देश को इलेक्ट्रिक बस से परिचित कराने वाले मथुरा के प्रदीप कुमार श्रीवास्तव अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2030 तक देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर को प्रदूषण रहित बनाने की योजना पर काम कर रहे हैं। इसी कड़ी में प्रदीप कुमार ने काम करना शुरु कर दिया है। सवा साल पहले हिमाचल स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन को दो बसें और मुंबई की बेस्ट को दो इलेक्ट्रिक बसें बनाकर देने के बाद वह इलेक्ट्रिक बैटरी चालित ऑटो पर काम कर रहे हैं। प्रदीप ने इसके लिए विशेष तौर पर लीथियम आयरन की बैटरी डिजाइन की है। दो घंटे चार्ज होने के बाद ऑटो इससे 100 किलोमीटर तक चल सकेगा। उनका मानना है कि इलेक्ट्रिकल बसों का कॉमर्शियल ऑपरेशन पेरिस समझौते के तहत अगले आठ साल में देश का तापमान दो डिग्री सेल्सियस कम कर देगा।उन्होंने हाल में चीन से बैटरी और मोटर चेसिस ली है और मेक इन इंडिया के तहत बस डिजाइन की है।

रूस के नोवोसीब्रिस्क की लियोटैक कंपनी से उनका करार होने वाला है। गोल्ड स्टोन की सब्सिडियरी ट्रिनिटी ट्रांसफॉर्मर्स प्रा.लि.के साथ मिलकर यह देश में इलेक्ट्रिक बैटरी हब बना रही है।प्रदीप कहते हैं कि वर्तमान में चल रहे बैटरी चालित ऑटो में मौजूद लेड एवं एसिड प्रदूषण फैलाते हैं।दूसरे इन ऑटो की बैटरी छह घंटे चार्ज करने के बाद ये केवल 48 किलोमीटर ही चल पाते हैं। प्रदीप के मॉडल वाली लीथियमआयरन बैटरी से दो घंटे चार्ज करने के बाद ऑटो 100 किलोमीटर तक चलेंगे। इसकी लाइफ भी चार साल तक की है। प्रदीप का कहना है कि उन्होंने ड्राइवर समेत तीन और पांच सवारी वाले इलेक्ट्रिक बैटरी ऑटो का उत्पादन शुरू कराया है। सबसे पहले हैदराबाद में इनका परिचालन शुरू होगा।

प्रदीप बताते हैं कि इस समय देश में करीब पांच हजार वोल्वो बसें हैं, लेकिन सभी स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने किराए पर ली हुई हैं। इलेक्ट्रिक बसें भी वह राज्य परिवहन निगमों को ही किराए पर देंगे। ये बसें दो घंटे चार्ज होने के बाद 280 किलोमीटर की दूरी तय करेंगी। जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे,जहां मूवेबल बैटरी एक्सचेंज की जा सकेगी। इसका न्यूनतम चार्ज रखा जाएगा। केंद्र सरकार इस बारे में बड़ी पहल करने जा रही है। मूल रूप से जगन्नाथ पुरी के रहने वाले केआर इंटर कॉलेज के पूर्व प्रधानाचार्य जीके श्रीवास्तव और महाराजा अग्रसेन कन्या इंटर कॉलेज की पूर्व अध्यापिका एसके श्रीवास्तव के सुपुत्र प्रदीप एमटेक हैं। वह ट्रिनिटी ट्रांसफॉर्मर्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी भी हैं।

 

Related Articles

Back to top button