Lucknow News लखनऊNational News - राष्ट्रीयState News- राज्यउत्तर प्रदेश

यूपी में ISIS का आतंकी साया, हाई अलर्ट जारी

isisलखनऊ।

ढाका की होली आर्टिजन बेकरी में आईएस के हमले और हैदराबाद में आईएस के संदिग्ध आतंकियों के पकड़े जाने के बाद यूपी में हाई अलर्ट जारी हो गया है। आईएस ने ढाका के बाद भारत में हमले करने की धमकी दी है। वहीं, हैदराबाद में अरेस्ट हुए संदिग्धों के बारे में पता चला है कि वे लगभग छह माह से गोरखपुर, आजमगढ़, गोंडा, मेरठ, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, नोएडा, मुरादाबाद और सहारनपुर में कुछ लोगों के संपर्क में थे। खुफिया एजेंसियां इनका नेटवर्क ट्रेस कर रही हैं।

डीजीपी मुख्यालय ने इन दोनों घटनाओं के बाद इस्लामिक स्टेट व अल कायदा इन इंडियन सब कॉन्टिनेंट की यूपी में बढ़ी सक्रियता पर अलर्ट जारी कर दिया है। एनआईए, यूपी एटीएस व अन्य खुफिया एजेंसियां इन संगठनों के यूपी नेटवर्क के बारे में सूचनाएं जुटा रहे हैं।

डीजीपी मुख्यालय की तरफ से जारी अलर्ट में छह से 15 जुलाई तक होने वाली जगन्नाथ यात्रा, 14 से 20 जुलाई तक मथुरा में मुडिय़ा पूर्णिमा गोवर्धन परिक्रमा और 20 जुलाई से शुरू होने वाला सावन महीना व उस दौरान होने वाली कांवड़ यात्रा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने को कहा गया है। इसके अलावा प्रिंटेड सर्किट बोर्ड, इलेक्ट्रानिक सामान में इस्तेमाल होने वाला सर्किट बोर्ड की बिक्री और विस्फोटक पदार्थों की तस्करी पर भी नजर रखने को कहा गया है।

अलर्ट के अनुसार, प्रिंटेड सर्किट बोर्ड बनाने और बेचने वालों को साफ बताया जाए कि उनके यहां से बहुत कम या बहुत बड़ी मात्रा में इसकी खरीदारी करने वाले के बारे में फौरन पुलिस को बताएं।

 

यूपी एटीएस कानपुर के जाजमऊ में लावारिस खड़ी मिली एसयूवी से मिले 3000 से ज्यादा डेटोनेटर के आतंकी कनेक्शन की पड़ताल कर रही है। जिस एसयूवी में डेटोनेटर बरामद हुए हैं, वह वाराणसी के भेलूपुर से 20-21 जून को चोरी हुई थी। कार वाराणसी के संदीप चकवर्ती की है। वाराणसी से चोरी होने के बाद कार बिहार के रोहताश इलाके में गई। कार में वहां के पेट्रोल पंप की पर्ची मिली है। इसके अलावा एक और पेट्रोल पंप की पर्ची व डेटोनेटर की बोरी से एक पर्ची बरामद हुई है। एटीएस वाराणसी से बिहार और वहां से कानपुर के रूट में पडऩे वाले सभी टोल की सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है। एसयूवी से मिले डेटोनेटर धौलपुर की एक्सप्लोसिव फैक्ट्री से सप्लाई हुए हैं। इस फैक्ट्री से सिर्फ चार जगहों पर सप्लाई होती है। यूपी एटीएस चारों जिलों के पुलिस कप्तानों के संपर्क में है।

लखनऊ, कानपुर, बनारस के स्कूलों पर खतरा!

सूत्रों के मुताबिक लखनऊ, कानपुर और वाराणसी के स्कूलों पर अब भी आतंकी हमले का खतरा बरकरार है। हाल ही में इस बारे में अहम बैठक के बाद संबंधित जिलों समेत सभी जिलों को अलर्ट कर दिया गया है। स्कूलों के आसपास बांग्लादेशियों की झुग्गी-झोपडिय़ों को लेकर खास अलर्ट किया गया है। सूत्रों के मुताबिक आतंकी हमले के लिए इन झुग्गियों का इस्तेमाल हो सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर आला अफसर हमले की आशंका से इंकार कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button