फीचर्डराष्ट्रीय

रेल हादसा: 4 इंजीनियर सस्पेंड, जीएम-डीआरएम समेत कई अधिकारियों पर गिरी गाज

मुजफ्फरनगर रेल हादसे में सख्त कदम उठाते हुए सीनियर डिविजनल इंजीनियर, असिसटेंट डिविजनल इंजीनियर, सीनियर सेक्शन इंजीनियर, जेई पाथ-वे को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं चीफ ट्रैक इंजीनियर नार्दन रेलवे का ट्रांसफर कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली के डीआरएम, नार्दन रेलवे के जीएम और मेंबर इंजीनियर रेलवे बोर्ड को छुट्टी पर भेज दिया गया है। इसके अलावा सात कर्मचारियों को भी सस्पेंड कर दिया गया है।    

10वीं पास के लिए पुलिस में निकली बंपर वैकंसी, 69 हजार सैलरी जल्द करें आवेदन

रेल हादसा: 4 इंजीनियर सस्पेंड, जीएम-डीआरएम समेत कई अधिकारियों पर गिरी गाजहादसे के बाद हुई बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल

सनसनीखेज खुलासा, गैंगमैन के ऑडियो में हादसे का सच सामने आया
टूटी पटरी से उत्कल एक्सप्रेस ट्रेन को गुजारने में रेलवे की बड़ी लापरवाही का खुलासा एक गेटमैन के ऑडियो ने कर दिया है। कीमैन, गैंगमैन और जेई तक काटी पटरी को बिना वेल्डिंग लाइन में फिट कर चले गए। ट्रैक पर लाल झंडी भी नहीं लगाई गई थी। रोजमर्रा की तरह उत्कल धड़धड़ाते हुए गुजर रही थी, लेकिन चार डब्बे ही पार हो पाए और कटी पटरी का टुकड़ा उछलकर बाहर आ गया। इसके बाद अगले ही पल यह भयावह हादसा हो गया।
खतौली में सफेदा मोड़ फाटक के एक गेटमैन को रेलवे के एक पूर्व कर्मचारी का फोन आता है। हादसे के बाद हुई बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।
गेट मैन… हैलो रामराम भाई
दूसरा कर्मी… क्या हुआ था
गेट मैन… सुन लिया होगा
दूसरा कर्मी… हां सुन लिया, हुआ क्या
गेटमैन… भाई मेरे जैसा ही नया जेई आया है। वो मेरा नाम राशि है। उसकी कोई नहीं सुनता। काम कोई करना नहीं चाहता।
दूसरा कर्मी..अच्छा

श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर बोले विराट, खेलते समय इस बारे में नहीं सोचता

गेटमैन.. आधा घंटा काम किया और क्वार्टर में जाकर लेट गए। पटरी की जांच के लिए कीमैन कोई नहीं जा रहा। मोटरसाइकिलों पर बैठकर कीमैनी हो रही है। पेट्रोलिंग भी गेट पर करके चले आते हैं। पुराने लोग जैसे कहते हैं, वैसा ही करता है।
दूसरा कर्मी… हां सुधीर बता रहा था…
गैंगमेन… तिलक राम के सामने पटरी पर वेल्डिंग चल रहा था। जेई ने कीब्लोकिंग मांगी, लेकिन मना कर दिया गया। पुराने रेलवे के कर्मचारियों की सलाह पर क्रैक हुआ मैन ट्रैक का टुकड़ा काट दिया गया। काटे गए टुकड़े को जोड़ा नहीं गया। मेरठ से उत्कल के आने का टाइम हो गया। सिग्नल मिलते ही मैंने फाटक बंद कर दिया। आगे कटी हुई लाइन को वेल्डिंग नहीं किया गया था। वैसे ही टुकड़े को पटरी के बीच में फिट कर दिया गया था।
दूसरा कर्मी…ऐसा कर दिया
गेट मैन…
अचानक चार डब्बे टूटी पटरी से गुजर गए, लेकिन बाकी बोगियां पलट गईं। वेल्डिंग मशीन मौके पर ही पड़ी थी। रेलवे कर्मचारियों ने निर्माण कार्य के स्थल पर लाल झंडी भी नहीं लगाई थी। उत्कल के ड्राइवर को कोई खतरे का आभास ही नहीं हुआ। मौके पर सारी पटरी चकनाचूर हो गई। लापरवाही से हादसा हुआ है, बेगुनाह लोग मारे गए। कोई भी कर्मचारी रेलवे ट्रैक की सुरक्षा की जिम्मेदारी नहीं निभा रहा है। जांच में अब न जाने कौन-कौन नपेंगे। जब ब्लॉकिंग नहीं मिला तो कम से कम लाल झंडा तो लगाना था। पटरी का टुकड़ा काटे बैठे थे।
दूसरा कर्मी… ये तो होना चाहिए

श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर बोले विराट, खेलते समय इस बारे में नहीं सोचता

गैंगमेन…हादसे के बाद गैंगमैन टीम संख्या 15-16 मौके से भाग गई। अब सारे सस्पेंड होंगे। हालात बहुत खराब है। कोई काम करने को तैयार नहीं। कोई उखड़े हुए कटे पटरी में लगाने को तैयार नहीं। कोई बोल्ड कसने को तैयार नहीं। रेलवे अच्छी-खासी सैलरी दे रहा है इसके बावजूद लापरवाही की हद है। अपनी-अपनी चलाने के चक्कर में पटरी सुधारने में लगे कर्मचारियों ने बहुत बड़ी भूल कर दी। पटरी जोड़ने के समय निशान बोर्ड भी नहीं लगाया गया था। सब बुरा हाल है। आज तक खतौली में ऐसा हादसा नहीं हुआ।

दो दिन पहले भी टूटी रही थी पटरी
मुजफ्फरनगर। गैंगमैन के साथ बातचीत के ऑडियो में यह सच भी सामने आया है कि सकौती पुल के नीचे दो दिन पहले ही रेल की पटरी कई दिनों तक टूटी रही। गाड़ियां टूटी पटरी से ही गुजरती रही। जहां पटरी टूटी थी, वहां दो स्लिपर भी नीचे दब गए। अचानक पटरी की जांच में पता चला तो हाथ-पांव फूल गए। जेई को लापरवाही पर दिल्ली से नोटिस भी मिला था।

Related Articles

Back to top button