Lifestyle News - जीवनशैली

लड़कियों की बॉडी को ऐसे प्रभावित करते हैं पीरियड्स


स्वास्थ्य: मशहूर ऐक्ट्रेस डकोटा जॉनसन ने एक मैग्जीन को दिए इंटरव्यू में कहा है पीरियड्स उनकी लाइफ बर्बाद कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि पीरियड्स का टाइम उन्हें काफी तकलीफ देता है और उनमें काफी बदलाव भी ले आता है।
शरीर में बदलाव : डकोटा जॉनसन की इस बात से लगभग सभी लड़कियां सहमत होंगी कि पीरियड्स में शरीर को काफी तकलीफ होती है। पर क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स आपकी बॉडी पर क्या-क्या प्रभाव डाल रहे हैं? ये प्रभाव चौंकाने वाले हैं।
सोचने की क्षमता पर प्रभाव : 2014 में जर्नल पैन में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक, पीरियड्स के दौरान महिलाओं के पेट में काफी दर्द और ऐंठन, कमर दर्द व उल्टी जैसी स्थिति होती है, जिसकी वजह से उनकी सोचने की क्षमता पर फर्क पड़ता है। इस स्टडी में दावा किया गया कि पीरियड्स की वजह से कॉग्निटिव अबलिटी (संज्ञानात्मक योग्यता) कम हो जाती है क्योंकि उनका पूरा ध्यान अपने दर्द और शरीर में आने वाले बदलावों पर ही केंद्रित हो जाता है।


अपियरेंस में बदलाव : पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में हॉर्मोन्स में भी बदलाव आता है, जिसकी वजह से उनकी टोन और अपियरेंस तक बदल जाती है। कई लड़कियों में इस दौरान चेहरे पर कील-मुहांसे निकल आते हैं और स्किन ऑइली हो जाती है।
सेक्शुअल रिलेशन पर असर : साल 2010 में जर्नल साइकोलॉजिकल साइंस में प्रकाशित एक स्टडी में सामने आया कि पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन हॉर्मोन का स्तर महिलाओं की स्मेल से काफी प्रभावित होता है। यानि जो महिलाएं अपने ओव्यूलेशन फेज़ में होती हैं, पुरुष उनकी तरफ ज़्यादा आकर्षित होते हैं।

Related Articles

Back to top button