जीवनशैली

सुबह खाएं लहसुन की दो कच्ची कली, कैंसर से लेकर हार्ट अटैक की होगी छुट्टी

प्रकृति ने हमें कई ऐसी चीजें दी हैं जो न केवल स्वाद और सुगंध में अपना अलग महत्त्व रखते हैं, बल्कि इन सब से अलग एक चीज़ जो बहुत ख़ास है वो है इनका औषधीय गुण। लहसुन भी उनमे से एक है।

लहसुन इम्‍यूनिटी बूस्‍टर, एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-फंगल गुण से भरा होती हैं। वेट लॉस से लेकर कैंसर, सर्दी-जुकाम ही नही खांसी, गले में खराश, और अन्य बीमारियों जैसे इंफेक्‍शन को ख़त्म करने में कारगर है। इतना ही नहीं पिम्पल्स, स्किन डिजीज में भी ये इफेक्टिव है।

इसलिए लहसुन को अपने डेली रूटीन में शामिल करें। यह सुपरफूड आपके ब्‍लड प्रेशर और दिल को हेल्‍दी रखने में हेल्‍प करता है। साथ ही ये खराब एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को भी कम कर सकता है। इसके अलावा इससे और भी बहुत सारे फायदे हैं। आइए लहसुन खाने के कुछ बहुत ही खास फायदे जानें।

कैंसर से लड़ता है
लहसुन लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट कुछ तरह के कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं, जिसमें पेट, कोलन, पैनक्रियाज और ब्रेस्‍ट कैंसर शामिल हैं। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्‍व, इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत करता है, जिससे आप कैंसर से बचे रह सकते हैं।

कोल्‍ड और फ्लू से बचाए
ल‍हसुन में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण ठंड और फ्लू वायरस से प्रभावी ढंग से लड़ने में मदद करता हैं। लहसुन में एक्टिव सल्फर युक्त यौगिक एलिसिन होता है जो आम सर्दी-जुकाम को दूर करने में हेल्‍प करता है। वेट लॉस में मददगार लहसुन बहुत पौष्टिक होता है और इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है।

मुहासों और स्किन के लिए
लहसुन की कलियाँ को पीस कर अगर मुहासों पर लगाये तो वो सूख जाते हैं। वहीँ एग्जिमा या दाद खाज़ पर भी ये भुत काम आता है।

जूं निकाले
अगर बालो में लेख या जूं हो तो लहसुन को पीस कर नींबू के साथ मिला कर बालों में लगाएं। 3 से 4 दिन में सब जूएं खत्‍म हो जाएंगी। तो अपने बिमारी के अनुसार लहसुन को यूज करें और इसके औषधीय गुणों का लाभ उठायें।

Related Articles

Back to top button