Health News - स्वास्थ्यLifestyle News - जीवनशैली

30 के बाद रोज पिएं ग्रीन टी, चेहरे की बढ़ेगी चमक और झुर्रियां रहेंगी दूर

मुंबई : ग्रीन टी में बहुत सारे एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन के विषाक्त पदार्थों, डार्क पैच, लालिमा और स्किन संबंधी हर समस्या से बचाती है। इसके अलावा ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं जो आपकी स्किन को हेल्दी रखते हैं। ये त्वचा की बढ़ती उम्र के संकेत जैसे झुर्रियों और महीन रेखाओं को दूर करने में मदद करते हैं। यदि आप अपने चेहरे से दाग धब्बे हटाकर स्‍किन को क्‍लीन करना चाहती हैं।

अगर आप लंबे समय तक जवान और सुंदर दिखना चाहते हैं तो 30 की उम्र के बाद से ही अपने खानपान में सुधार कर लीजिए।आप पोषण के माध्यम से अपने शरीर और त्वचा को क्या दे रहे हैं, यह फैक्टर आपकी सुंदरता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ कीजिए. ग्रीन टी में ढेरों विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट्स और कई ऐसे तत्व होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।

ग्रीन टी फेस मास्क-
सामग्री-
ग्रीन टी पाउडर -1 चम्मच
दही-1 चम्मच
शहद-1 चम्मच
मुल्तानी मिट्टी-1 चम्मच

ग्रीन टी फेस मास्क बनाने की विधि-
ग्रीन टी फेस मास्क बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल लें और उसमें एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर, 1 चम्मच दही, 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी डाल दें। अब इन सारी चीजों को ठीक से मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन के एरिया पर ठीक से लगाएं और थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद आपको बदलाव देखने को मिलेगा। पैक का इस्तेमाल हफ्ते में दो बार जरूर करना चाहिए।

स्क्रबिंग-ग्रीन टी स्किन में कसाव देने में भी मदद करती है। इसलिए ग्रीन टी बैग से चाय के दानों को बाहर निकालें और स्क्रब बनाएं और यह स्किन के लिए बहुत अच्छा है। इसके लिए एक बाउल में ग्रीन टी के दानों में थोड़ी सी चीनी और थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसके बाद इस स्क्रब को चेहरे पर लगाएं। कुछ देर लगा रहने के बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। इस स्क्रब के यूज से आपकी त्वचा ग्लो करेगी। आप इस स्क्रब को फ्रिज में स्टोर करके भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेस मसाज-एक बाउल में 1 चम्मच शहद और ग्रीन टी डालकर अच्छी तरह मिलाएं। अब इसे चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट तक मसाज करें फिर अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। शहद नैचुरल ब्लीच का काम करता है। जिससे आपका स्किन टोन हल्का होने के साथ-साथ मॉश्चराइज होगा। जिससे आप जवां नजर आएंगे।

ग्रीन टी फेशियल पैक –एक पैन में 1 चम्मच ग्रीन टी को कुछ देर गर्म पानी में उबालें। इसके बाद एक बाउल में 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 2-3 चम्मच ग्रीन टी का पानी, थोड़ा सा एलोवेरा जैल लेकर अच्छी तरह से मिक्स करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे पर अच्ची तरीके से लगाएं। 20 मिनट के चेहरे को साफ पानी से धो लें।

टोनर–ग्रीन टी बहुत अच्छा टोनर भी है। इसे बनाने के लिए, 1 कप पानी में 5 चम्मच ग्रीन टी और 1 चम्मच पुदीने की पत्तियों को डालर 10 मिनट तक उबालें। ठंडा हो जाने के बाद इसे एक स्प्रे बोतल में भर लें। इस स टोनर का प्रयोग दिन में 2-3 बार करें। इससे स्किन में होने वाली खुजली और सूजन से राहत मिलेगी। अगर आप इस फेशियल को नियमित रूप से करते हैं, तो स्किन मुंहासे रहित, चमकदार और सुंदर हो जाएगी। आप इस फेशियल को 15 दिनों के बाद कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button