जीवनशैली

ये आदतों वाली महिलाएं बनती हैं बहुत बुरी बीवी, कहीं आपकी पत्नी में तो नहीं हैं ये आदतें…

दोस्तों पति पत्नी का का रिश्ता एक नाजुक धागे की तरह होता हैं. इसे बाद प्यार से संभाल के रखना होता हैं वरना आज के जमाने में रिश्ते टूटे देर नहीं लगती हैं. ज्यादातर मामलो में ये रिश्ते आपकी कुछ बुरी आदतों की वजह से टूट जाते हैं. कुछ दिन पहले हमने आपको बताया था – ‘मर्दों की बुरी आदतों के जो उन्हें घटिया पति बनाती हैं.‘ इसी कड़ी में आज हम आपको औरतों की कुछ ऐसी बुरी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो उन्हें एक बेकार बीवी बनाती हैं.

ये आदतों वाली महिलाएं बनती हैं बहुत बुरी बीवी, कहीं आपकी पत्नी में तो नहीं हैं ये आदतें...

1. पति पर हद से ज्यादा शक करना या उसकी हर पल जासूसी करना सबसे बुरी आदतों में शुमार होती हैं. कुछ महिलाओं की आदत होती हैं कि वो हर पल अपने पति की जासूसी करती रहती हैं. उन्हें हर पल यही डर रहता हैं कि कहीं उनका पति उनसे कुछ छिपा तो नहीं रहा हैं. कहीं उनका किसी दूसरी औरत के साथ कुछ चल तो नहीं रहा हैं. यदि आपको किसी बात का शक हैं भी तो उसे अपने पति से आमने सामने क्लियर कर सकती हैं या एक बार उनकी जांच पड़ताल कर सकती हैं. लेकिन यदि आप इस चीज को अपनी आदत ही बना लेगी और रोजाना पति को इस बात को लेकर तंग करेगी तो आपके रिश्तों में खटास आ जायेगी.

2. एक आदर्श पत्नी का फर्ज होता हैं कि वो घर के सभी लोगो को एक साथ लेकर चले. हालाँकि कुछ महिलाएं घर में आते ही एक दुसरे में फूट डालने में लग जाती हैं. अंत में नौबत यहाँ तक आ जाती हैं कि शादी के बाद पत्नी की वजह से लोग अपने माता पिता या भाई बहन से अलग हो जाते हैं. यदि आपके घर में कोई समस्यां हैं भी तो उसका समाधान निकालने की सोचिए, वहां से भागने का ना सोचिए. मसलन यदि आपकी खुद की लाइफ में आपका पति से झगड़ा हो जाए या किसी बात को लेकर अनबन हो जाए तो आप उन्हें हमेशा के लिए छोड़ थोड़ी देती बल्कि बाद में उस मेटर को किसी तारः सुलझाने का प्रयास करती हैं. इसी रुल को आपको घर के दुसरे सदस्यों पर भी अप्लाई करना चाहिए.

3. ऐसा कहा जाता हैं कि आप दूसरों को जितनी इज्जत दोगे, बदले में आपको भी उतनी ही इज्जत सामने वाले से मिलेगी. पर कुछ महिलाएं ये बात नहीं समझती हैं. उन्हें दूसरों से अपमान जनक ब्तारिके से बात करने की आदत हो जाती हैं. खासकर कि अपने ही घर के लोगो को वो अपना दुश्मन बना लेती हैं और कई तरह के नाटक भी करती हैं. लेकिन यदि आप अपने व्यवहार को सुधार लेती हैं और सभी से विनम्रता और प्यार से बात करती हैं तो आप किसी के भी मन को पिघला सकती हैं और बदले में सामने वाला भी आप से वैसे ही प्यार और विनम्रता से बातचीत करेगा.

4. किसी भी रिश्ते में दूसरों के ओपिनियन की रिस्पेक्ट करना भी जरूरी होता हैं. ताली हमेशा दो हाथ से ही बजती हैं. यदि आप सामने वाले इंसान की बातों और विचारों को समझोगे तो वो भी आपको समझेगा. लेकिन कुछ महिलाएं ये बात नहीं समझती हैं और हमेशा अपनी मनमानी करती हैं. कुछ तो पति को इमोशनली ब्लैकमेल करती हैं और उसे दबा कर रखती हैं जो कि गलत हैं.

Related Articles

Back to top button