अजब-गजबउत्तर प्रदेशकरिअरलखनऊ

उत्तर प्रदेश में हर शनिवार लगेगी मस्ती की पाठशाला

लखनऊ : यूपी के सभी प्राइमरी और मिडिल स्कूल के बच्चों के लिए यह खबर ख़ुशी देने वाली है कि अब हर शनिवार को स्कूल में बस्ता लेकर नहीं जाना होगा. इस दिन केवल आनंददायक गतिविधियां ही होंगी. दूसरे शब्दों में कहें तो यह बच्चो की मस्ती की पाठशाला होगी जिसमें वे पढाई के अलावा खेलकूद कर खुश होंगे. उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ये फैसला किया.

ये भी पढ़ें: ये हैं वो शख्स जिसे विपक्ष बनाना चाहता है राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश में हर शनिवार लगेगी मस्ती की पाठशाला

बता दें कि ये फैसला इसलिए भी लिया गया है कि इससे छात्रों और शिक्षकों के बीच बेहतर रिश्ते बन सकेंगे वहीं विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास भी हो सकेगा.इस निर्णय के पीछे विद्यार्थियों पर बढ़ते पढ़ाई के दबाव को भी कम करने की योजना है. स्मरण रहे कि गत दिनों डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा से छात्र कल्याण के विशेषज्ञ ने मुलाकात की थी. जिसमें उन्होंने डिप्टी सीएम को छात्रों पर बढ़ते दबाव को कम करने के बारे में कोई फैसला लेने को कहा था.

ये भी पढ़ें: अपनी बच्ची की जिद पर पेरेंट्स ने दी पॉटी थीम वाली पार्टी

उल्लेखनीय है कि सरकार ने यह फैसला भी लिया है कि अब राज्य के बालक सेकंडरी स्कूलों में सह शिक्षा शुरू होगी. यानी इन स्कूलों में बालिकाओं को भी को भी प्रवेश मिलेगा. यह फैसला लड़कियों के लिए अवसर बढ़ाने के उद्देश्य से लिया गया है. इसके पूर्व योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूल के बच्चों को सरकार की तरफ से नई यूनिफॉर्म देने का फैसला लिया था. मिली जानकारी के अनुसार लड़कों के लिए गुलाबी शर्ट- काली पैंट होगी. वहीं, लड़कियों के लिए गुलाबी कुर्ती-और काली सलवार होगी.

Related Articles

Back to top button