उत्तर प्रदेशलखनऊ

ओपेन डे समारोह एवं प्रदर्शनी में छात्रों ने दिखाये हुनर

सी.एम.एस. में ‘ओपेन डे समारोह’ एवं आर्ट-क्राफ्ट एवं साइन्स प्रदर्शनी का आयोजन
लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह’ एवं सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आर्ट-क्राफ्ट एवं साइन्स प्रदर्शनी का भव्य आयोजन आज विद्यालय के सजे-धजे प्रांगण में किया गया। इन दोनों शानदार समारोहों में सी.एम.एस. छात्रों ने अपनी बहुमुखी प्रतिभा का जोरदार प्रदर्शन कर सी.एम.एस. की अनूठी शिक्षा पद्धति का नजारा प्रस्तुत किया। जहाँ एक ओर सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा ‘ओपेन डे समारोह (टॉक-ए-थॉन)’ में छात्रों ने स्टोरी टेलिंग, ड्राइंग, राइम्स, कम्प्यूटर, कराटे, लघु नाटिका, गीत-संगीत आदि विभिन्न विधाओं में अपनी महारत का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया तो वहीं दूसरी ओर सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित आर्ट-क्राफ्ट एवं साइन्स प्रदर्शनी ‘केलाइडोस्कोप-2017’ में विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत अत्यन्त आकर्षक स्वनिर्मित मॉडलों एवं विभिन्न प्रकार की हस्तनिर्मित वस्तुओं का प्रदर्शन देखकर अभिभावक गद्गद हो गये। आर्ट एवं क्राफ्ट के अन्तर्गत विभिन्न प्रस्तुतियों में छात्रों ने अपने विचारों को बड़ी ही खूबसूरती से उकेरा एवं और अपनी भावनाओं को इतने कलात्मक ढंग से प्रस्तुत किया कि दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये।
    इससे पहले, प्रदेश के आवास एवं व्यावसायिक शिक्षा राज्यमंत्री सुरेश पासी ने सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित ‘ओपेन डे समारोह’ का विधिवत् उद्घाटन किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्य अतिथि सुरेश पासी ने कहा कि इस प्रकार के समारोह बच्चों के प्रतिभा विकास में बहुत महत्वपूर्ण हैं, इससे बच्चे बहुत कुछ नया सीखते हैं और उनमें कुछ नया करने का उत्साह जगता है। सी.एम.एस. गोमती नगर कैम्पस की वरिष्ठ प्रधानाचार्या मंजीत बत्रा ने कहा कि इस प्रकार के समारोह बच्चों के दिन-प्रतिदिन जीवन में नया उत्साह व उल्लास जगाते हैं और उन्हें अपनी प्रतिभा को निखारने का अवसर प्रदान करते हैं। सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) की प्रधानाचार्या संगीता बनर्जी ने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रत्येक बालक की मनःस्थिति एवं आदत इस प्रकार की बन जाये कि वे पूर्ण मनोयोग एवं पूर्ण समर्पण की भावना से अपने कार्य में संलग्न रहें और सफलता की चरम सीमा तक पहुँचे।
    सी.एम.एस. राजेन्द्र नगर (द्वितीय कैम्पस) द्वारा आयोजित आर्ट-क्राफ्ट एवं साइन्स प्रदर्शनी में बोलते हुए विद्यालय की प्रधानाचार्या निशी मिश्रा ने कहा कि सी.एम.एस. अपने छात्रों को भौतिक, सामाजिक एवं आध्यात्मिक तीनों प्रकार की शिक्षा देकर उन्हें संतुलित व्यक्तित्व का धनी, मानव जाति के लिए ईश्वर का उपहार एवं टोटल क्वालिटी पर्सन बनाने के लिए प्रयत्नशील है। सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी गाँधी ने बच्चों की प्रतिभा की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमें अभिभावकों का जो सहयोग बराबर मिलता है यह उसी का परिणाम है। उन्होंने आगे कहा कि सी.एम.एस. में शिक्षा के माध्यम से ऐसे प्रयास किये जा रहे है जिसके द्वारा प्रत्येक बालक ईश्वर की शिक्षाओं का पालन करें और इस बात को आत्मसात कर सकें कि मानव जाति की सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है।

Related Articles

Back to top button