उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

डा.अखिलेशदास गुप्ता के नाम पर रखी जाएगी प्रदेश की एक बड़ी सड़क का नाम -डा.दिनेश शर्मा

डा. अखिलेशदास स्मारक यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन का शुभारंभ
मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा ने किया युवा शटलरों को प्रोत्साहित

दस्तक ब्यूरो

लखनऊ। डा.अखिलेश दास गुप्ता मेमोरियल यूपी स्टेट सीनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप की शुरुआत गुरुवार 28 सितम्बर को योनेक्स सनराइज बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी में हो गई। टूर्नामेंट का उद्घाटन मुख्य अतिथि डा.दिनेश शर्मा (उपमुख्यमंत्री) द्वारा किया गया। उनके साथ श्रीमती अलका दास (चांसलर बीबीडी यूनिवर्सिटी एवं चेयरपर्सन बीबीडी ग्रुप), यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन व आयोजन समिति के चेयरमैन विराज सागर दास (वाईस प्रेसिडेंट बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चेयरमैन यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन, अध्यक्ष यूपी ओलंपिक एसोसिएशन, अध्यक्ष बीबीडी ग्रुप) भी मौजूद थे। उद्घाटन समारोह में उत्तर प्रदेश बैडमिंटन एसोसिएशन के सचिव व आयोजन सचिव अरुण कक्कड़ ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर माननीय न्यायाधीश एआर मसूदी, कोषाध्यक्ष डा. सुधर्मा सिंह, संयुक्त सचिव राजेश सक्सेना एवं भारतीय खेल प्राधिकरण के प्रशिक्षक देवेंद्र कौशल भी मौजूद रहे।
मुख्य अतिथि डा. दिनेश शर्मा ने प्रतिभागी शटलरों को प्रोत्साहित किया। उन्होंने खिलाड़ियों को खेल भावना से खेलने की सीख दी और कहा कि हार-जीत से ज्यादा महत्वपूर्ण खेलना बड़ी बात होती है। उन्होंने डा. अखिलेश दास गुप्ता के साथ अपने संस्मरणों की चर्चा करते हुए कहा कि डा.साहब ने बैडमिंटन को नई ऊचाईयों पर पहुंचाने के लिए रोडमैप तैयार किया तथा बाबू बनारसी दास यूपी बैडमिंटन अकादमी उनकी ही देन है। उन्हीं के प्रयासों का नतीजा है कि साइना व सिंधु ने ओलंपिक में पदक जीते। उन्होंने कहा कि ऐसी प्रतियोगिताओं के आयोजन से खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा तथा नौजवान इस खेल को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे। उन्होंने कहा कि पिछली बार बैडमिंटन चौंपियनशिप में डाक्टर साहब ने बुलाया था तथा अब एक बार फिर आने का मौका मिला है। हमारी सरकार खेल व खिलाड़ियों के विकास के लिए सदैव तत्पर रहेगी। उन्होंने कहा कि अखिलेश दास गुप्ता का खेल के साथ प्रशासन, शिक्षा, राजनीति व समाज के उत्थान में सक्रिय योगदान रहा है। उनके इस योगदान को देखते हुए प्रदेश सरकार प्रदेश की एक बड़ी सड़क का नाम डा.अखिलेश दास गुप्ता के नाम पर रखेगी।
आयोजन समिति के चेयरमैन विराज सागर दास (उपाध्यक्ष, बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया, चेयरमैन यूपी बैडमिंटन एसोसिएशन, अध्यक्ष यूपी ओलंपिक एसोसिएशन, अध्यक्ष बीबीडी ग्रुप) ने अपने संबोधन में बताया कि अपने पिता की स्मृति को बनाये रखने हेतु के लिए यह निर्णय लिया गया कि उनकी याद में लखनऊ में सीनियर राज्य बैडमिंटन चौम्पियनशिप का आयोजन प्रति वर्ष लखनऊ में आयोजित किया जाये तथा खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने हेतु इस प्रतियोगिता की पुरस्कार राशि पांच लाख रुपये रखी जाये। इससे खिलाड़ियों में प्रतिस्पर्धा बढेंगी तथा यूपी से प्रतिभावान खिलाड़ी निकलेंगे जोकि प्रदेश व देश का नाम रोशन करें। उन्होंने यह भी बताया कि इस प्रतियोगिता को आने वाले समय में जिला स्तर पर भी कराया जाएगा ताकि ग्रामीण क्षेत्रों की प्रतिभाओं को बढ़ावा मिले और वह खेल के पटल पर चमकने का अपना सपना साकार कर सके। उन्होंने कहा कि बीबीडी ग्रुप इस प्रतियोगिता को प्रत्येक साल आयोजित कराएगा। तीन दिवसीय इस टूर्नामेंट में अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ियों सहित लगभग 300 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं।

Related Articles

Back to top button