जीवनशैली

पानी के भी होते हैं कई फायदे जान कर हैरान रह जाएँगे आप

पानी का सेवन तो हम सभी करते हैं कोई दिन में 6 ग्लास पिता है कोई 8 ग्लास पानी का सेवन करता है तो कोई ऐसे भी हैं जिनको पूरा दिन पानी पीने की याद तक नही आती साथ ही उनको और भी कई परेशानियाँ होती है पानी पीने के भी अपने ही कुछ फायदे हैं जो की हमारे स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत अच्छे हैं , हमारे शरीर का 70 % हिस्सा पानी से ही बना है और पानी पीना जीवन जीने के लिए जरूरी भी बहुत है ।

पर हम आज यहाँ पर सादा पानी का सेवन करने के बारे में बात नही कर रहे हैं हम बात कर रहे हैं एक विशेष प्रकार के पानी के सेवन के बारे में बहुत लोग होंगे जो सुबह में उठ कर पानी का सेवन करते होंगे कोई सादा पानी पीते होंगे तो कोई गरम तो कोई नींबू वाला पानी पीते होंगे और इन सभी का अपना ही फायदा भी है ।

आज हम बात कार रहे हैं काले नमक के पानी के सेवन के बारे में हम सभी को स्वास्थ्य को ले कर कोई ना कोई परेशानियाँ है और पाचन की भी पर क्या आपको पता है की इन सब बड़ी बड़ी परेशानियों का हल एक छोटी सी चीज़ काला नमक हो सकता है काले नमक में कई तरह के तत्व होते है जो की हमारी अच्छे सेहत के लिए बहुत जरूरी होते हैं ।

काले नमक को सुबह में पानी में मिला कर सेवन करने से आपको पाचन संबंधी परेशानियाँ ठीक हो जाती है अपच ,गैस, बदहजमी और भी कई तरह की परेशानियों को ठीक करने में यह बहुत काम आता है ।

यह स्किन से पिंपल को दूर कर आपको आची स्किन देने का भी काम करता है इसका सेवन स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है । इसका सेवन हड्डियों की परेशानी को दूर करता है यह हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत ही फायदे मंद होता है ।

आपको नींद ना आने की समस्या होती है। तो सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी जरूर पियें। काले नमक में भरपूर मात्रा में प्रोटीन भी मौजूद होता हैं जो दिमाग की तंत्रिका तंत्र को शांत रखने का काम भी करता हैं

Related Articles

Back to top button