उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

बच्चों के चरित्र निर्माण की अनूठी पहल है फिल्मोत्सवः सुरेश खन्ना

सीएमएस बाल फिल्मोत्सव: अमन सिद्दीकी व जपतेज सिंह एवं टीवी कलाकार रूमी सिद्दीकी ने बाँधा समां
लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के छठे दिन सोमवार को बाल कलाकार अमन सिद्दीकी (भूतनाथ) व जपतेज सिंह (भाग मिल्खा भाग) एवं टीवी कलाकार रूमी सिद्दीकी ने पधारकर बाल फिल्मोत्सव की रौनक में चार-चाँद लगा दिये। इससे पहले मुख्य अतिथि श्री सुरेश खन्ना, शहर विकास मंत्री, उ.प्र., ने दीप प्रज्वलित कर अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के छठे दिन का विधिवत उद्घाटन किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. छात्रों ने सुमधुर स्वर में प्रार्थना गीत व सर्व-धर्म प्रार्थना प्रस्तुत कर सम्पूर्ण आडिटोरियम को आध्यात्मिक चेतना से अभिभूत कर दिया। ज्ञातव्य हो कि छात्रों एवं युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास हेतु सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 5 से 13 अप्रैल तक अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का आयोजन सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत 102 देशों की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्में निःशुल्क दिखाई जा रही हैं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि सुरेश खन्ना, शहर विकास मंत्री, उ.प्र., ने अपने संबोधन में कहा कि यह अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव बच्चों के चरित्र निर्माण की अनूठी पहल है क्योंकि इसमें मनोरंजन के साथ ही शिक्षा का समावेश भी है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि सी.एम.एस. की इस अनूठी पहल से सारा पारिवारिक व सामाजिक वातावरण चरित्रमय बनेगा। भौतिकता के इस दौर में बच्चे पढ़-लिखकर भी नैतिकता व आध्यात्मिकता के उत्कृष्ट विचारों से दूर रह जाते हैं, ऐसे में सी.एम.एस. शिक्षाप्रद एवं प्रेरणादायी बाल फिल्मों के माध्यम से भावी पीढ़ी को समाज का आदर्श नागरिक बनाने की अलख जगा रहा है, जिसकी सराहना की जानी चाहिए।
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत करते हुए फिल्म फेस्टिवल के चेयरमैन व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी, संस्थापक, सी.एम.एस. ने कहा कि इस अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव को लखनऊ की जनता का जो सहयोग मिल रहा है, उससे मैं अभिभूत हूँ और आभार व्यक्त करता हूँ। डा. गाँधी ने कहा कि आजकल बड़े पर्दे पर दिखाई जाने वाली फिल्में बच्चों के कोमल मन को दूषित कर रही हैं, ऐसे में सी.एम.एस. इस महोत्सव में दिखाई जा रही फिल्मों के माध्यम से बच्चों में आत्मविश्वास पैदा करने का प्रयास कर रहा है कि मेहनत व श्रम द्वारा वे चाहें तो आसमान के तारे तक तोड़ने की क्षमता रखते हैं। आई.सी.एफ.एफ.-2017 के फेस्टिवल डायरेक्टर श्री वी. कुरियन ने कहा कि सी.एम.एस. सभी संभव माध्यमों से बच्चों के चारित्रिक व नैतिक उत्थान में संलग्न है एवं हमारा प्रयास छात्रों को सर्वांगीण शिक्षा उपलब्ध कराकर समाज का आदर्श नागरिक बनाना है। इसी कड़ी में बच्चों के चरित्र निर्माण एवं जीवन मूल्यों की शिक्षा देने हेतु यह अन्तर्राष्ट्रीय महोत्सव आयोजित किया जा रहा है।
‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’ के अन्तर्गत आज हजारों बच्चों ने जिराफ, लैण्ड ऑफ लाइट, फन डायमेन्शन, इण्डलेस ड्रीम, वाकिंग ऑन द वाटर, द बर्ड लाइफ साइकिल, यूज मी प्लीज, हैलो पापा, लेट्स वाक टुगेदर, व्हेअर इस जिम्मी, व्हाट अबाउट मी, ए सांग ऑफ वाटर, कुदरत, इण्डिया शाइनिंग, अनोखा पिटारा, ब्लू एण्ड ब्लैक, ए मिलियन थिंग्स, लाइफ आफ्टर वार आदि अनेक उत्कृष्ट फिल्मों का आनन्द उठाया। शैक्षिक बाल फिल्मों का आनन्द उठाने अपने बच्चों के साथ पधारे अभिभावकों ने खुले दिल से इस बात को स्वीकारा कि यह बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है। इन बाल फिल्मों में सभी धर्मों की एकता, मानव मात्र की एकता, ईश्वरीय भक्ति, सच्चाई की जीत, प्रार्थना की शक्ति, आत्मविश्वास इत्यादि अनेक गुणों पर प्रकाश डाला गया है।
 अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव में पधारे बाल कलाकार अमन सिद्दीकी व जपतेज सिंह एवं टीवी कलाकार रूमी सिद्दीकी सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में पत्रकारों से रूबरू हुए। पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री रूमी सिद्दीकी ने कहा कि यह महोत्सव निश्चित ही बच्चों के चरित्र निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा क्योंकि इन बाल फिल्मों में जो पात्र हैं वह जीवन के ही अंग हैं। इसलिए बच्चों पर इनका गहरा प्रभाव पड़ता है और वे जीवन मूल्यों की शिक्षा ग्रहण करते हैं। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ संस्कार भी देना जरूरी है। उन्होंने इस अनूठे समारोह की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए कहा कि यहाँ हजारों की तादात में बैठे बच्चे और वो भी अत्यन्त अनुशासित रूप में, इस समारोह की सफलता व बच्चों में चरित्र निर्माण की भावना को प्रदर्शित करता है। बाल कलाकार अमन सिद्दीकी व जपतेज सिंह ने भी बाल फिल्मोत्सव की भरपूर प्रशंसा की।
    

Related Articles

Back to top button