जीवनशैली

भूल कर भी डाउनलोड ना करें ये ऐप, वरना खाता हो जायेगा खाली

यदि आप मोबाइल फोन या नेट बैंकिंग से ट्रांजेक्शन करते हैं तो सावधान हो जाएं. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने प्लेस्टोर और एपस्टोर पर मौजूद एनीडेस्क ऐप (Any Desk App) को डाउनलोड करने से मना कर दिया है. आरबीआई के अनुसार, यह ऐप आपके बैंक खातों और वॉलेट में मौजूद पैसों को मिनटों में उड़ा सकता है.

आरबीआई का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से यूपीआई प्लेटफॉर्म पर लेन-देन करने वालों के साथ धोखाधड़ी के मामले बढ़ रहे हैं. हैकर्स मोबाइल फोन को रिमोट एक्सेस पर लेकर बैंक खाते से पैसे उड़ा दे रहे हैं.

आरबीआई ने बैंकों को दिए निर्देश…

आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वो लोगों को एनी डेस्क ऐप के जरिये होने वाली धोखाधड़ी को लेकर जागरूक करें. क्योंकि अधिकतर लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन से ही लेन देन कर रहे हैं. ऐसे में लोगों को इस धोखाधड़ी से बचाना जरूरी है.

कैसे आपके खाते से पैसा गायब कर देगी ये ऐप…

आरबीआई के अनुसार, इस ऐप को डाउनलोड करने का सुझाव सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिये मिलता है. ऐप के डाउनलोड होती है यह आपको एक 9 डिजिट का कोड देता है. इसके बाद धोखाधड़ी करने वाले आपसे यह कोड ले लेंगे. फिर ऐप पर आपसे परमिशन मांगी जाएगी.

जैसे ही आप अप्रूव करेंगे आपके फोन का रिमोट एक्सेस हैकर हो मिल जाएगा. फिर वह मोबाइल में पहले से मौजूद बैंकिंग ऐप से आपका पैसा गायब कर देगा. मालूम हो कि आरबीआई का यह अलर्ट केवल UPI ही नहीं बल्कि अन्य पेमेंट ऐप्स पर भी लागू होता है.

Related Articles

Back to top button