जीवनशैली

वजन कम करना है तो रोज पिएं दूध

भारत दुनिया में दूध का सबसे बड़ा उत्पादक है। सदियों से दूध हमारे भोजन का हिस्सा रहा है। दूध को संपूर्ण आहार माना जाता है क्योंकि इसमें ढेर सारी कैलरी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत अहम हैं। पर हाल ही में लोगों की खानपान की आदतों में बदलाव आया है और लोग दूध पीना छोड़कर वीगन लाइफस्टाइल अपना रहे हैं। पर दूध को इस तरह नकारना ठीक नहीं है। आइए जानते हैं कि दूध क्यों हमारी पारंपरिक डायट का हिस्सा रहा है और इसे पीने से हम किस तरह फिट रह सकते हैं।

दूध पीने से मिटती है भूख
नाश्ते में टोस्ट, दो एग वाइट के साथ एक गिलास दूध से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती। यह कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और प्रोटीन वाला परफेक्ट नाश्ता है। आप चाहे तो दूध में कॉर्न फ्लेक्स या ओट्स ले सकते हैं। इससे न केवल आपको दिन भर के लिए एनर्जी मिलेगी बल्कि आपका पेट भी देर तक भरा रहेगा।

नमी बनाए रखने का बेहतरीन तरीका
शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक ग्लास दूध पी लिया जाए। यह सोडा, एनर्जी ड्रिंक्स और दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्स की तुलना में बेहतर विकल्प है। दूध में सोडियम और पोटेशियम होते हैं जो हमारे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं।

शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है
दूध में फैट, कैल्शियम और दूसरे जरूरी पोषक पदार्थों की संतुलित मात्रा होती है जो आपको दिन भर एक्टिव रहने में मदद करती है। इससे आपको जरूरी ऊर्जा मिलती है और शरीर का मेटाबॉलिज्म भी अपने टॉप गियर में रहता है। इसकी वजह से तेजी से और स्वस्थ तरीके से वजन घटाने में मदद मिलती है।

जिम में दूध है फायदेमंद
दूध पीने से हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इस वजह से जिम में हमारी परफॉर्मेंस बेहतर होती है। जिम के बाद दूध पीने से न केवल थकान दूर होती है बल्कि ऐसे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं जो शरीर के ऊतकों में हुई टूटफूट की मरम्मत करते हैं।

Related Articles

Back to top button