जीवनशैली

वजन कम करने के लिए बहुत जरूरी है ‘प्रोटीन भारी डाइट’

क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए प्रोटीन कितना जरूरी होता है? जी हां, प्रोटीन युक्त डाइट वजन कम करने में अहम भूमिका निभाती है. प्रोटीन युक्त डाइट शरीर को एनर्जी देने के साथ कैलोरी भी अधिक मात्रा में बर्न करती है. इससे वजन कम होने में मदद मिलती है. डाइट में प्रोटीन की कमी होने से वजन कम करना भी मुश्किल होता है. दरअसल, प्रोटीन डाइट को डाइजेस्ट होने में समय लगता है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं. इसके अलावा प्रोटीन युक्त डाइट लेने से  मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है, जो तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद करता है.

डाइट में शामिल करें ये चीजें-

1. अंडा- अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होने के साथ कई जरूरी न्यूट्रिएंट्स भी पाए जाते हैं. अंडे के सेवन से मांसपेशियां मजबूत होती हैं. सुबह के समय ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए. अंडा खाने से लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है. इस तरह आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं और आपका वजन कंट्रोल में रहता है.

2. मछली- मछली में प्रोटीन के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है. प्रोटीन मसल्स बनाने में मदद करता है. जबकि, ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर की सूजन को कम करता है. मेटाबॉलिज्म को मजबूत करता है. इससे वजन कंट्रोल में रहने के साथ दिमाग भी सेहतमंद रहता है.

3. फलियां- फलियों में भी प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है. इसके अलावा इसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते हैं. इसको खाने के बाद भूख का ज्यादा एहसास नहीं होता है. कम खाने की वजह से वजन भी नहीं बढ़ता है.

4. डेयरी प्रोडक्ट्स- सभी डेटरी प्रोडक्ट्स में प्रोटीन के साथ कैल्शियम भी प्रयाप्त मात्रा में मौजूद होता है. वजन को कंट्रोल में रखने के साथ डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डियों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं.

5. बादाम- नट्स में बादाम सबसे ज्यादा हेल्दी माने जाते हैं. इसमें मौजूद न्यू्ट्रिएंट्स सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाने के साथ फैट भी तेजी से बर्न करते हैं. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो शरीर की एनर्जी बढ़ाने के साथ मेटाबॉलिज्म मजबूत करता है.

Related Articles

Back to top button