ब्रेकिंगव्यापार

वित्त मंत्रालय आयकर विभाग का नया पोर्टल करेगा लॉन्च

आयकर विभाग की नई वेबसाइट आज से हो जाएगी शुरू

नई दिल्ली : आयकर विभाग आज यानि सात जून 2021 से नई वेबसाइट शुरू हो जाएगी। वित्त मंत्रालय आयकर विभाग का नया पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च करेगा। इसके पहले टैक्सपेयर्स को incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होता था, लेकिन ये पुरानी वेबसाइट 1 जून 2021 से बंद कर दी गई है। आईटी विभाग के इस नए पोर्टल पर टैक्सपेयर्स को पहले से ज्यादा सुविधाएं मिलेंगी। अब टैक्सपेयर्स को आईटीआर भुगतान में आसानी होगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि नये पोर्टल में कई आधुनिक सुविधाएं जोड़ी गई हैं और ये पहले से अधिक यूजर फ्रेंडली है। हालांकि आयकर विभाग ने कहा है कि नई वेबसाइट सात जून से शुरू तो हो जाएगी लेकिन भुगतान प्रणाली की शुरुआत 18 जून 2021 से एडवांस टैक्स इंस्टालमेंट की डेट के बाद की जाएगी।

वहीं 18 जून से आप इसका मोबाइल ऐप भी मौजूदा होगा। जिसके बाद टैक्सपेयर्स टैक्स से जुड़े काम ऐप पर भी कर सकेंगे। इनकम टैक्स विभाग का दावा है कि नया इनकम टैक्स विभाग यूजर फ्रेंडली है, आईटीआर फाइल करने में आसनी होगी। साथ ही रिफंड भी जल्दी मिलेगा। इसके लिए आईटीआर के तत्काल प्रोसेसिंग की सुविधा दी जाएगी। नई वेबसाइट में सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक जगह एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे। इससे टैक्सपेयर्स को सभी चीजें एक ही पेज पर मिल जाएगी।ऑनलाइन हो या ऑफलाइन दोनों ही स्थितियों में आईटीआर के लिए तैयारी करने का सॉफ्टवेयर फ्री में मौजूद होगा। टैक्सपेयर्स को प्री-फाइलिंग का विकल्प भी मिलेगा ताकि डेटा एंट्री कम से कम करनी पड़े। असिस्ट करने की सुविधा भी मिलेगी।

मोबाइल ऐप पर भी डेस्कटॉप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं मौजूद होंगी। जिसे किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर किसी वक्त शुरू किया जा सकेगा। इनकम टैक्स विभाग ने कहा है कि नई वेबसाइट में एक नया टैक्स पेमेंट सिस्टम लगाया गया है, जिससे आपको पेमेंट के कई ऑप्शन (नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस इत्यादी) मिलेंगे। इसके अलावा कई और सुविधाएं नई वेबसाइट में दी जाएंगी।

Related Articles

Back to top button