उत्तर प्रदेशफीचर्डलखनऊ

स्वच्छता ही समाज की सच्ची सेवा -केशव प्रसाद मौर्य

सी.एम.एस. शिक्षकों ने ‘क्लीन इण्डिया-ग्रीन इण्डिया’ प्रभात फेरी निकालकर जगाया स्वच्छता का अलख
डिप्टी सीएम बोले, समाज से ही होगा परिवर्तन, अच्छी पहल की शुरुआत तो करें, सरकार हर संभव मदद को तैयार

-डी.एन. वर्मा

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम में आयोजित ‘स्वच्छ भारत अभियान समारोह’ में बोलते हुए केशव प्रसाद मौर्य, उप-मुख्यमंत्री, उ.प्र., ने कहा कि स्वच्छता ही समाज की सच्ची सेवा है। स्वच्छता के प्रति प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृढ़निश्चय एवं प्रतिबद्धता की बदौलत अब बच्चे भी देश को स्वच्छ रखने का संकल्प कर चुके हैं और देश के जन-मानस ने इसे अपना राष्ट्रीय धर्म बना लिया है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की जयंती पर बधाई देते हुए श्री मौर्य ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनाकर हमें बापू के सपनों को पूरा करना है। उन्होंने कहा कि देश में परिवर्तन समाज के द्वारा ही लाया जा सकता है, आप लोग अच्छी पहल की शुरुआत तो करें, प्रदेश सरकार हर संभव को मदद को सदैव तैयार है।
इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि जगदीश चन्द्र, पूर्व आई.ए.एस., एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एवं सी.ई.ओ., जी मीडिया चैनल्स, ने अपने उद्बोधन में कहा कि स्वच्छता की यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए मैं सी.एम.एस. शिक्षकों को साधुवाद देता हूँ। स्वच्छता एक बहुत बड़ा अभियान है जिसमें प्रत्येक देशवासी की सहभागिता जरूरी है। विदित हो कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 4000 से अधिक शिक्षक/शिक्षिकाओं ने ‘गाँधी जयन्ती एवं अन्तर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस’ के अवसर पर ‘क्लीन इण्डिया – ग्रीन इण्डिया’ प्रभात फेरी निकालकर ‘स्वच्छता’ का अलख जगाया एवं इसके उपरान्त ‘स्वच्छ भारत अभियान समारोह’ में रंगारंग शिक्षात्मक-सांस्कृतिक कार्यक्रमों द्वारा महात्मा गांधी के ‘स्वच्छता संदेश’ को प्रवाहित किया।
‘स्वच्छ भारत अभियान समारोह’ का शुभारम्भ उल्लास व उमंग भरे वातावरण में दीप प्रज्वलन एवं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ। इस अवसर पर सी.एम.एस. राजाजीपुरम (द्वितीय कैम्पस) के शिक्षक-शिक्षिकाओं की सांस्कृतिक प्रस्तुति ‘नमामि गंगे’ ने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसके माध्यम से सी.एम.एस. शिक्षकों ने स्वच्छता के महत्व से अवगत कराते हुए नदियों की सफाई पर जोर दिया। जहाँ एक ओर बापू के प्रिय भजनों ‘वैष्णव जन तो …’ एवं ‘रघुपति राघव राजा राम…’ की प्रस्तुतियों ने आध्यात्मिक उल्लास का संचार किया तो वहीं दूसरी ओर कोरियोग्राफी ‘मोदीजी ने साकार किया बापू का सुन्दर सपना’ को सभी ने खूब सराहा। सी.एम.एस. शिक्षकों द्वारा प्रस्तुत सर्व-धर्म प्रार्थना एवं विश्व शान्ति प्रार्थना भी काफी प्रभावशाली रही।
 इससे पहले, सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 4000 से अधिक शिक्षक-शिक्षिकाओं व कार्यकर्ताओं ने विशाल ‘क्लीन इण्डिया – ग्रीन इण्डिया’ प्रभात फेरी निकालकर बड़े ही जोरदार ढंग से ‘स्वच्छता’ का अलख जगाया एवं जनमानस को साफ-सफाई के महत्व से अवगत कराया, साथ ही दुग्ध धवल खादी वस्त्रों में सुसज्जित होकर राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के विचारों को पूरे विश्व में प्रवाहित किया। सी.एम.एस. शिक्षक-शिक्षिकाओं की यह विशाल प्रभात फेरी गोमती नगर विस्तार स्थित मकदूमपुर पुलिस चौकी से प्रारम्भ हुई एवं सड़क पर झाड़ू लगाते हुए एवं कूड़ा उठाते हुए सी.एम.एस. गोमती नगर (द्वितीय कैम्पस) ऑडिटोरियम पहुँचकर ‘स्वच्छता समारोह’ में परिवर्तित हो गयी। प्रभात फेरी का नेतृत्व जगदीश चन्द्र, पूर्व आई.ए.एस., एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर एवं सी.ई.ओ., जी मीडिया चैनल्स, सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. भारती गांधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट प्रो. गीता गांधी किंगडन एवं सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस की प्रधानाचार्याओं ने किया। इस मौके पर बहुत बड़ी संख्या में साहित्यकार, पत्रकार, शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता, प्रशासनिक अधिकारी व अन्य प्रबुद्धजन आदि ने प्रभात फेरी में शामिल होकर स्वच्छ भारत का बिगुल बजाया।

 

Related Articles

Back to top button