जीवनशैली

करते हैं हैंडड्रायर का इस्तेमाल, तो तुरंत बंद कर दें ये आदत

लोगों की लाइफस्टाइल के साथ जरूरत की चीजें भी बदल रही हैं। कई चीजों को बदल कर उनकी जगह मॉडर्न और हाई-फाई चीजों ने ले ली है। जहां पहले लोग हांथ पोंछने के लिए तौलिया या पेपर का इस्तेमाल करते थे अब उसकी जगह हैंडड्रायर का इस्तेमाल किया जाता है।

करते हैं हैंडड्रायर का इस्तेमाल, तो तुरंत बंद कर दें ये आदतचाहें ऑफिस हो या मॉल या फिर कोई शोरूम ही क्यों ना हो आपको हर जगह हाथ सुखाने के लिए हैंडड्रायर आसानी से मिल जाएगा। जिसमें से तेज और गर्म हवा निकलती है जिससे हाथ कुछ ही सेकंड में सुख जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है एक दिन में कई बार हैंडड्रायर का इस्तेमाल करके आप कई सारी बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। जानें इस बारे में और बातें।

हैंडड्रायर से हवा बहुत ही तेजी से निकलती है जिससे हाथ सुखते हैं। ऐसे में आपके या किसी और के हांथों में जमा बैक्टेरिया कई जगहों पर फैल जाते हैं। वॉशरूम का फर्श, दीवारें और दरवाजें, दरवाजों के हैंडल पर ये बैक्टेरिया लग जाते हैं। इन चीजों को छूने से ये बैक्टेरिया आपके हांथों में भी चीपक जाते हैं।

अगर आपसे पहले कोई हैंडड्रायर से हाथ सुखा रहा है और आप उसके पीछें खड़े हैं तो वो किटाणु उड़ कर आपके हाथों में ही चिपक रहे हैं। ऐसे में इन किटाणुओं से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कि जिन लोगों को इम्यून सिस्टम कमजोर होता है उन लोगों को हैंडड्रायर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। खासतौर से बुजुर्ग लोगों और बच्चों को इसके इस्तेमाल से परहेज ही करना चाहिए। पेपर टावल या टीश्यू का इस्तेमाल करके अपने हांथों को साफ करें। अपने पास हमेशा रुमाल या छोटा टॉवल रखें जिसका इस्तेमाल आप हांथ पोछने के लिए कर सकें।

Related Articles

Back to top button