अन्तर्राष्ट्रीयफीचर्ड

पाकिस्तान का हुक्का पानी रोकेगा अफगानिस्तान

img_20161014101158KABUL: INDIA की सर्जिकल स्ट्राइक से तिलमिलाए PAKISTAN को जल्दी ही कूटनीतिक फ्रंट पर एक और झटका लग सकता है

 खबरों के मुताबिक भारत अफगानिस्तान की काबुल नदी पर बांध बनाने के विकल्प पर विचार कर रहा है। इससे काबुल नदी के पानी का इस्तेमाल स्थानीय सिंचाई और बिजली पैदा करने के लिए किया जा सकेगा। इन इंफ्रा प्रॉजेक्ट के कारण काबुल का पानी अब सीधे पाकिस्तान नहीं जा पाएगा।
मामले से वाकिफ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दोनों देश पूर्वी अफगानिस्तान की नदियों पर चेनाब जैसे नदी प्रॉजेक्ट के जरिये इसे मुमकिन बनाने का विकल्प तलाश कर रहे हैं। 
काबुल नदी का पानी रोकेगा भारत
सूत्रों के मुताबिक भारत की खास दिलचस्पी काबुल नदी को लेकर है क्योंकि इसकी खूबियां जम्मू-कश्मीर की चेनाब नदी से मिलती है। दोनों नदियों का रिकॉर्डेड एवरेज फ्लो तकरीबन 2.3 एकड़ फुट का है। काबुल नदी का पानी बिना किसी अन्य इस्तेमाल के सीधे पाकिस्तान पहुंच जाता है। लेकिन इन खबरों के बाद पाकिस्तान के लिए चिंता की स्थिति पैदा हो गई है।
चेनाब नदी पर प्रोजेक्ट 
उधर उड़ी हमले के बाद भारत ने चेनाब नदी पर चलने वाले तीन प्रोजेक्ट्स को हरी झंडी दे दी है। इससे पहले सिंधु जल समझौते के तहत पाकिस्तान की तरफ से आपत्ति जताए जाने के बाद इन प्रॉजेक्ट को रोक दिया गया था। हालांकि पाकिस्तान का अफगानिस्तान के साथ इस तरह का कोई समझौता नहीं है। पूर्वी अफगानिस्तान की नदियों मुख्य तौर पर काबुल, कुन्नार और चित्रल के पाकिस्तान में गिरने का मामला अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्य कुछ नियमों से जुड़ा है।
या कहते हैं अधिकारी
मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया,’नदियों पर इस तरह के प्रॉजेक्ट को तैयार करने में अफगानिस्तान की मदद कर भारत पाकिस्तान को सख्त संदेश दे सकेगा। अफगानिस्तान द्वारा इस मसले पर बार-बार अनुरोध किए जाने के कारण पाकिस्तान पहले से ही इस मोर्चे पर काफी चिंतित है।’
सूत्रों के मुताबिक, अफगानी राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी पिछले महीने जब भारत दौरे पर आए थे, तो उन्होंने खास तौर पर अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से में नदी सिस्टम डिवेलप करने की संभावना का मुद्दा उठाया था। 
 

Related Articles

Back to top button