फीचर्डस्वास्थ्य

मिलावटी आटे की ऐसे करें पहचान

गेहूं का आटा या आटा हर भारतीय रसोई में होना चाहिए। गेहूं का आटा विटामिन बी 1, बी 3 और बी 5 में समृद्ध है और बहुत से फाइबर हैं। इसके अलावा, गेहूं का आटा कम ग्लिसेमिक सूचकांक है जिसका मतलब है कि यह मधुमेह वाले लोगों के लिए आदर्श है। हालांकि, अनाज सहित बाजार में सब कुछ मिलावटी मिलता है जिस वजह से गेहूं के आटे या आटा का शुद्धतम रूप पहचानना मुश्किल हो सकता है।

आज का राशिफल, दिनांक – 15 अगस्त, 2017, दिन- मंगलवार


गेहूं का आटा अक्सर बोरिक पाउडर, चाक पाउडर और कभी कभी मैदा से पतला होता है। हम आपको बता रहे हैं कि आप आटे में मिलावट की जांच कैसे कर सकते हैं। गेहूं के आटे में अक्सर कंकड़, धूल, खरपतवार बीज और क्षतिग्रस्त अनाज के साथ मिलाए जाते हैं। दृश्य परीक्षा आपको अनाज और व्युत्क्रमों के बीच अंतर 

यदि आप गेहूं की चोकर की तुलना में गेहूं की तुलना में अधिक ध्यान देते हैं, तो आटे को न चुनें। मिलावट की जांच करने के लिए, आप एक गिलास पानी में कुछ आटे को छिड़क सकते हैं और जांच कर सकते हैं कि चोटी पर शीर्ष पर तैरता है या नहीं।

जानिए, मसल्‍स बनाने के लिए एक दिन में कितनी बार Push-Ups करना चाहिए?


कभी-कभी गेहूं के आटे को भी चाक पाउडर के साथ मिलावट किया जाता है। आप एक टेस्ट ट्यूब में अनाज के नमूने में कुछ पतला हाइड्रोक्लोरिक एसिड जोड़कर चाक पाउडर की उपस्थिति की जांच कर सकते हैं। अगर इसमें कुछ छानने वाली चीज हैं, तो समझ लें कि इसमें पाउडर मौजूद है। हालांकि ये गेहूं के आटे या आटा में मिलावट की जांच करने के कुछ प्रारंभिक तरीके हैं, लेकिन आप अपने अनाज को अपने स्वयं के खर्च पर एक प्रयोगशाला विश्लेषक द्वारा जांच कर सकते हैं।

स्टोन ग्राइंडर का चयन करें

कमर्शियल पीसने वाली मिलों न केवल निर्माण के दौरान अनाज, चोकर और रोगाणु को हटा देती है बल्कि परिरक्षकों को भी जोड़ती हैं, जो आटे के पौष्टिक मूल्य को और भी बिगड़ते हैं।

वर्कआउट के बाद इन 5 गलतियों के कारण नहीं बन पाती आपकी बॉडी जानें…क्या हैं वो गलतियां

यह सब सभी शक्तिशाली पोषण के आटे को वंचित करता है। इसके बजाय चक्की पर पीसा गया आटा अधिक फायदेमंद होता है। इसमें पूरे अनाज को पीसते हैं ताकि आप भूरे और जीवाणु की जादुई सामग्री के साथ पौष्टिक, हार्दिक पूरे गेहूं के आटे पा सकें।

Related Articles

Back to top button