व्यापार

सुबह-सुबह बर्बाद हुआ बाजार, हजारों करोड़ का नुकसान

img_20161111102227नई दिल्ली: हफ्ते के आखिरी कारोबारी सत्र में मार्केट गिरावट के साथ खुला है। मार्केट की शुरुआत में सेंसेक्स में 277 अंक और निफ्टी में 78 की गिरावट के साथ खुला था।

एनएसई पर फार्मा और पीएसयू बैंक इंडेक्स को छोड़कर सभी इंडेक्स लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं। कुछ पीएसयू इंडेक्स में 2.19 फीसदी की तेजी है। जबकि फार्मा इंडेक्स में 1.27 फीसदी की मजबूती है। डॉलर के मुकाबले रुपए में भी बड़ी गि‍रावट का असर शेयर बाजार में भी देखा जा रहा है। कारोबार की शुरुआत में रुपए 2 माह के निचले स्‍तर पर खुला।
रियल्टी सेक्टर में जोरदार गिरावट
एनएसई पर रियल्टी इंडेक्स में सबसे ज्यादा गिरावट दर्ज की गई है। शुरूआती कारोबार में रियल्टी इंडेक्स 2.82 फीसदी तक टूटे हैं। जबकि ऑटो इंडेक्स में 1.57 फीसदी की गिरावट है। मेटल इंडेक्स 0.92 और मीडिया इंडेक्स 1.50 फीसदी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं।
क्यों है पीएसयू बैंकों में तेजी
बड़े नोट को बदलने के सरकार के फैसले के बाद बैंकों में कैश डिपॉजिट बढ़ने के उम्मीद से बैंकिग स्टॉक्स में तेज उछाल देखने को मिला है। वहीं, दरों में कटौती की उम्मीद से भी स्टॉक्स को फायदा मिला है।
डॉलर के मुकाबले रुपए में बड़ी गि‍रावट
शुक्रवार के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपए में भारी गिरावट दर्ज की गई है। हफ्ते के आखिरी कारोबरी दिन $66.63 के मुकाबले $67.15 पर खुला है। जो 29 अगस्त के बाद सबसे बड़ी गिरावट है। इससे पहले गुरुवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 6 पैसे कमजोर होकर 66.49 पर खुला था।जबकि इससे पहले बुधवार को डॉलर के मुकाबले रुपया 19 पैसे मजबूत होकर 66.43 पर बंद हुआ था। डॉलर इंडेक्‍स में आई तेजी की वजह से रुपए में बड़ी गि‍रावट दर्ज की गई है। हालांकि‍, शुरुआती कारोबार के कुछ देर बाद ही रुपए में कुछ रि‍कवरी देखी गई।
क्‍यों आई गि‍रावट…
डॉलर इंडेक्‍स में आई तेजी की वजह से रुपए में बड़ी गि‍रावट दर्ज की गई है। रुपए को संभालने के लि‍ए रि‍जर्व बैंक ऑफ इंडि‍या (आरबीआई) ने डॉलर बेचे हैं। आरबीआई की ओर से 67.15 के आसपास डॉलर बेचे गए हैं। 
 

Related Articles

Back to top button